WORK FROM HOME PACKING JOB

Table of Contents

महत्वपूर्ण जानकारी घर बैठे पैकिंग का काम करने के विषय में

  • अगर आपसे घर बैठे पैकिंग का काम देने के बदले कोई पैसे मांग रहा है तो वो फ्रॉड है। 
  • कभी भी अपना फ़ोन नंबर किसी भी अविश्वसनीय वेबसाइट पर ना डालें।
  • इस आर्टिकल में, मैं आपको बताऊंगा की घर बैठे पैकिंग का काम कैसे पाना है तो पूरा आर्टिकल ध्यान से पढ़े।
  • जल्दी पैसा (Money) बनाने का या फिर Income करने का कोई भी आसान तरीका नहीं है आपको मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा।
  •  अगर आप मुझे घर बैठे पैकिंग का काम चाहिए सवाल का जवाब चाहते हैं तो इस पोस्ट को पूरा पढ़ें
  • आप सिर्फ तभी  घर बैठे पैकिंग का काम या फिर कोई और काम करके काफी पैसा कमा सकते हैं, जब आप अपने आप को विशवास दिलाएं की हाँ में घर बैठे पैसा कमा सकता हूँ। 
  • अगर आपके पास थोड़ी बहुत saving है तो पैकिंग का काम करने के बजाय आप उस पैसों से खुद का घर बैठे पैकिंग का बिज़नेस शुरु कर सकते हैं.
  • मेहनत से बिलकुल  पीछे ना हेट और दिल लगा के काम करें। 
  • आप बिज़नेस के लिए त्यार रहे हैं और आमिर बनने का सपना ना छोड़े।

आपको बता दू आज के जमाने में लगभग हर चीज में बिज़नेस है जैसे की घर बैठे पैकिंग का काम, आप अगर इस काम में माहिर हो गए और आपको डीलरशिप की सारी जानकारी मिल गयी, तो आप खुद का एक ‘घर बैठे पैकिंग का बिज़नेस’ चला सकते हैं और दूसरों को नौकरी दे सकते हैं.

पैकिंग के काम कितने तरह के होते हैं (Ghar Baithe Packing Ka Kaam)

आपको बता दूँ पैकिंग के काम 3 तरह के होते और तीनो कामों में काफी अंतर है. 

1. पहले पैकिंग के काम में आपको कंपनी माल और पैकिंग का सामन देती हैं, जिसे पैक करके आपको कंपनी को दुबारा देना होता है. इस काम के बदले कंपनी आपको हर महीने सैलरी देती है.

2. दूसरे पैकिंग के काम में आपको कंपनी एक मशीन मुहैया करवाती है, जिससे आपको प्रोडक्ट बनाने होते हैं, जैसे की एक रूई बनाने की मशीन। आपको मशीन से प्रोडक्ट बना के उसे पैक करके कंपनी को वापस देना होता है या फिर आप खुद भी प्रोडक्ट बना के बाजार में बेच सकते हैं. जिसमे आपको ज्यादा फायदा दिखता है आप वो कर सकते हैं. कंपनी आपके घर पर पैकिंग का सामन भेजने से पहले आपके बारे में जानकारी और आपका एड्रेस प्रूफ मांगती है.

3. तीसरा तरीका ऑनलाइन पैसे (Online earning) कमाने का तरीका है और काफी अच्छा बिज़नेस मॉडल भी है. तीसरे तरीके में आप खुद का बनाया हुआ सामान काफी अच्छे मुनाफे में ऑनलाइन बेच सकते हैं. उदाहरण के तौर पर अगर आप मूर्तियां बनाते हैं तो मूर्तियों की अच्छी तरह पैकिंग आप ऑनलाइन बाजार में अच्छे दामों में बेच सकते हैं. ऑनलाइन सामन से ज्यादा पैकिंग पे ध्यान दिया जाता है इसलिए पैसे कमाने का ये तरीका बहुत अच्छा है.

Ghar Baithe Packing Ka Kam

जैसे की अगर आप छोटी सी मूर्ती बनाने का काम या फिर ऊन के  गोले से चाभी का गुच्छा बनाने का काम करते हैं तो आप अपने बनाये हुए सामन को फ्लिपकार्ट और एमाजॉन जैसे वेबसाइट के जरिये लाखों लोगों को घर बैठे बेच सकते हैं. 

बस आपको उसे अच्छे तरह पैक करना है और फ्लिपकार्ट और एमाजॉन खुद आपके घर से सामन ले जायेंगे और लोगों तक पहुचायेंगे। 

अगर आप जानना चाहते हैं की कैसे अपना सामन फ्लिपकार्ट और एमाजॉन पर बेचें तो हमे कमेंट करके जरूर बताएं।

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे प्राप्त करें (Ghar Baithe Packing Ka Kaam)

घर बैठे पैकिंग का काम कैसे मिलेगा और घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी को कैसे ढूंढें इन सवालों का जवाब हमने नीचे विस्तारपूर्वक दिया है तो नीचे दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

पहले घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए लोग काफी सारी गलतियां करते हैं, जैसे की इंटरनेट पर जाकर सर्च करके किसी भी वेबसाइट पर अपना फ़ोन नंबर छोड़ देना। जानें की कैसे आप आसानी से घर बैठे पैकिंग का काम देने वाली कंपनी का पता लगा सकते हैं. 

इंटरनटे बहुत बड़ा है और आपको वही कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम दे सकती है जो आपके एरिया के आसपास स्थित हो. आप चाहे कही भी रहते हो Delhi, Mumbai, Surat, Indore, Hyderabad आप इस तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैकिंग का काम पा सकते हैं.

अगर आपके घर के आस पास कंपनी मौजूद है तो आप वहां डायरेक्ट जाकर (Ghar Baithe Packing Ka Kaam) के बारे में पूछ सकते हैं. अगर कंपनी हाँ कहता है तो आप अगले दिन ही काम शुरू कर सकते हैं. 

Ghar Baithe Packing Ka Kam

अगर इससे बात नहीं बनती है तो आप इंटरनेट पर जाकर (Ghar baithe packing ka kaam near me) या फिर (packing work from home near me) सर्च कर सकते हैं. ये सर्च करने पर आपके एरिया के आसपास जो कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम मुहैया करवा रही होगी आपको गूगल मैप पे दिख जाएग। 

आपको बता दूँ सिर्फ ये 2 तरीके ही हैं, जिसे इस्तेमाल करके आप घर बैठे पैकिंग का काम पा सकते हैं.

2. अगर आप घर बैठे पैकिंग करने के दूसरे कामों में ज्यादा रुचि रखते हैं तो इसे ध्यान से पढ़िए।

आप कंपनी से या फिर मार्किट से प्रोडक्ट बनाने की मशीन खरीद सकते हैं और मशीन खरीदने के मामले में वो आप् पे निर्भर करता है की आप किस तरह का काम घर बैठे करना चाहते हैं. जैसे की दिए वाली रूई बनाने की मशीन, पेंसिल बनाने की मशीन या फिर फ़ोन के कवर बनाने की मशीन।

एक बार आप मशीन घर पर ले आते हैं तो आप उस मशीने से प्रोडक्ट बनाकर कंपनी को या फिर सीधे बाजार में बेच सकते हैं.

3. घर बैठे पैकिंग का तीसरे तरह का काम था अपने बनाये हुए  सामन को ऑनलाइन बेचना और पैसे कमाना। 

अगर आप खुद का कोई सामान बनाते हैं तो आप उसे काफी आसानी से ऑनलाइन बेच सकते हैं. सामन को ऑनलाइन बेचने के लिए आपको इंडिया की बड़ी शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट और ऐमेज़ॉन पर रजिस्टर करना होगा विक्रेत के रूप में. निचे दिए गए लिंक पर जाकर आप रजिस्टर कर सकते हैं.

ऐमेज़ॉन के विक्रेता बने

फ्लिपकार्ट के विक्रेता बने 

अगर आपको रजिस्टर करना नहीं आ रहा है तो आप अपने परिवार के किसी पढ़े लिखे से रजिस्टर करवा सकते हैं या फिर साइबर कैफ़े में जाकर रजिस्टर करवा सकते हैं.

दिल्ली में घर बैठे पैकिंग का काम | Packing Work From Home in Delhi

क्या आप दिल्ली में रहते हैं और दिल्ली में ही घर बैठे पैकिंग का काम ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो नीचे दी गयी जानकारी  को ध्यान से पढ़े. 

 5 आसान तरीकों के जरिये अपनी Car से पैसे कमाए

दिल्ली एक बहुत बड़ा शहर है और दूसरे शहरों के मुकाबले यहाँ पर घर बैठे पैकिंग का काम पाने की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं. दिल्ली में आपको बहुत सारी ऐसी companies मिल जाएगी जो घर बैठे पैकिंग का काम मुहैया कराती हैं. 

दिल्ली में घर बैठे पैकिंग का काम पाने के लिए आप दिल्ली की official government job portal वेबसाइट का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये जॉब पोर्टल दिल्ली की सरकार की तरफ से है और इस जॉब पोर्टल का इस्तेमाल करके दिल्ली में रहने वाले लोग और बाहर से आये लोग दिल्ली में रोजगार हासिल कर सकते हैं. 

इस job portal का इस्तेमाल आप घर बैठे पैकिंग का काम या फिर कोई भी अन्य काम ढूंढने में कर सकते हैं. Delhi में Job ढूंढें और Apply करें।

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए पैकिंग काम 

घर बैठे गरीब महिलाओं के लिए कई तरह के पैकिंग के काम मिल सकते हैं जैसे बिंदी पैकिंग का काम, पेंसिल पैकिंग का काम, जूते पैकिंग का काम, अत्यादि। गरीब महिलाएं इस तरह के पैकिंग का काम बहुत ही आसानी से कर के महीने के 15,000 रूपए से 20,000 रूपए कमा सकती हैं. 2022 में घर बैठे गृहिणियों के लिए रोजगार के अवसर ढूंढ रहे हैं तो घर बैठे पैकिंग का काम एक बहुत ही अच्छा विकल्प है और आपको इस काम को एक बार जरूर ट्राय करना चाहिए। एक सफल गृहणी वही होती है जो अपने आप को दूसरों से कम ना समझें और खुद से काम करके पैसे कमाने के दम खम रखे.

careerjeet और jooble वेबसाइट पर आपको हर तरह के घर बैठे पैकिंग के काम के ऑफर मिल जाएगंगे जैसे food packing job और प्रोडक्ट पैकिंग जॉब. 

careerjeet पर आपको पैकिंग जॉब देने वाले बहुत सारे कंपनी मिल जायेंगे, जिसमें कंपनी का फ़ोन नंबर भी दिया गया. आप उन कांटेक्ट नंबर पर कॉल करके पैकिंग का काम हासिल कर सकते हैं.

packing ka kaam careerjeet

Jooble वेबसाइट पर पैकिंग का काम देने वाली कंपनी की लंबी लिस्ट मिल जाएगी। घर बैठे जो पैकिंग का काम आसानी से हासिल करना चाहते हैं वो इस वेबसाइट पर एक बार जरूर विजिट करें। 

packing job jooble

Olx और Quikr पर पैकिंग का काम

कई लोग मुझसे सवाल करते हैं की हमने Olx और Quikr पर पैकिंग का काम देने वालों के विज्ञापन देखें हैं और वो हमें पैकिंग का काम करने की अच्छी खासी सैलरी देने का भी वादा कर रहे हैं, क्या यह Jobs सच्चे हैं या फिर कोई फ्रॉड है.

इस सवाल का जवाब देने से पहले मैं आपको  बता दूँ की Olx और Quikr एक ऐसी वेबसाइट और apps हैं जिसपर लोग पुराने सामानों को बेचते और खरीदते हैं. लेकिन अब इन websites और तरह के भी काम होते हैं जैसे Jobs ढूंढना और Jobs पाना। 

ऊपर दिए सवाल का सिंपल जवाब है की अगर आपसे कोई पैकिंग का काम देने के बदले पैसे नहीं मांग रहा है तो वो फ्रॉड नहीं है और अगर आपसे कोई इस काम के बदले पैसे की मांग कर रहा है तो समझ जाइये की वो फ्रॉड है. 

 Family Car Driver Job Contact Number (फॅमिली कार ड्राइवर जॉब)

इन वेबसाइट पर पैकिंग का काम अगर आपको कोई दे रहा है तो उनसे काम करने के लिए Advance पैसे मांगे ताकि बाद में कोई समस्या ना हो और उस काम के सच्छे होने का आपको प्रमाण भी मिल जाए. किसी भी जगह पर पैकिंग के काम के लिए अप्लाई करना से पहले उस काम की जांच परख अच्छी तरह से कर लें। 

घर बैठे पैकिंग का काम करके ज्यादा पैसे कसे कमाए

earn money from packing job

अगर आप पैकिंग के काम से ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको पैकिंग के काम को बिजनेस बनाना होगा तभी जाकर आप पैकिंग के काम से घर बैठे लाखों रुपये कमाने की सोच सकते हैं.

अगर आप पैकिंग के काम को बिज़नेस बनाना चाहते हैं तो कंपनी या मार्किट से प्रोडक्ट बनाने वाली मशीन खरीदनी पड़ेगी और फिर आप घर पर ही 100 रुपये का प्रोडक्ट तैयार करके उसे ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन मार्किट में 400 से 500 तक के मुनाफे में बेच सकते हैं. 

अगर आप कला से जुड़ी कोई वास्तु बनाते हैं तो आप उसे Esty नाम के वेबसाइट के जरिये दुनिया भर के लोगों को मोठे रकम में बेच सकते हैं. दुनिया भर में कला की बहुत ज्यादा कदर होती है और लोग कला से जुड़ी वस्तु को खरीदने के लिए पैसे का नहीं सोचते हैं.

आप etsy वेबसाइट पर 100 रूपये में बने सामान को 1000 रूपये की कीमत में दुनिया भर के लोगों को बेच सकते हैं. 

Ghar baithe packing ka kaam karne ke liye contact number

अगर आपको सीधा घर बैठे पैकिंग का काम देने वालों का कांटेक्ट नंबर चाहिए तो नीचे दिए स्टेप्स को ध्यान से फॉलो करें और आपको घर बैठे पैकिंग का काम देने वाले का contact number जरूर मिल जायेगा। पैकिंग का काम देने वाले का कांटेक्ट नंबर आप कई तरीकों से पता कर सकते हैं और उनसे घर बैठे पैकिंग का काम हासिल कर सकते हैं. 

पैकिंग का काम कांटेक्ट नंबर

Ghar baithe packing job contact number पाने के लिए आपको सबसे पहले जॉब वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ पर आपको पैकिंग जॉब कंपनी के HR का कांटेक्ट नंबर मिलेगा। आप इसी तरह Job apps पर भी सर्च कर सकतें। job apps की पूरी जानकारी पाने के लिए नीचे दिए “जॉब की वेबसाइट और Apps” लिंक पर क्लिक करें।

Packing job contact number पाने के लिए सबसे पहले आपको इन job apps या वेबसाइट पर रजिस्टर करना है और रजिस्टर करने के बाद आपको अपना location चुनना है और packing jobs सर्च करना है.

जॉब वेबसाइट पर पैकिंग का काम

जैसे ही आप पैकिंग जॉब सर्च करेंगे आपको पैकिंग जॉब्स की लिस्ट मिल जाएगी जिसके लिए आप अप्लाई कर सकते हैं और जॉब की डिटेल्स देख सकते हैं जैसे job experience requirement, salary, HR का contact number, अत्यादि।

ऑनलाइन जॉब वेबसाइट Apps पर सर्च करें 

इंडिया में कई सारी प्रसिद्ध जॉब की वेबसाइट और Apps है जहाँ पर रोजाना नई नई जॉब्स उपलब्ध होती हैं, जिनमें से पैकिंग का काम भी एक है. आप उन ऑनलाइन जॉब वेबसाइट पर जाकर घर बैठे पैकिंग का काम सर्च कर सकते हैं. सर्च करने के बाद आपको घर बैठे पैकिंग का काम देने वाले की लिस्ट मिल जाएगी और उसमे सभी जानाकरी दी गई होगी जैसे कांटेक्ट नंबर , सैलरी, काम कैसे मिलेगा अत्यादि।

इन job website और job apps पर पैकिंग का काम ढूंढ़ने से पहले location में अपना एरिया सेट कर लें ताकि आपको अपने एरिया की packing jobs के बारे में पता चले. 

अपने आस पास की पैकिंग कंपनी में जाएँ

जैसे की मैंने आपको ऊपर बताया की कैसे आप अपने आस पास के कंपनी से घर बैठे पैकिंग जॉब हासिल कर सकतें। अगर आपको उन कंपनी से पैकिंग का काम नहीं मिलता है तब आप उनसे किसी और कंपनी का कांटेक्ट नंबर मांग सकते हैं जो पैकिंग का काम देते हों. ऐसी companies को कई और कंपनी के बारे में जानकारी होती है जो घर बैठे पैकिंग का काम मुहैया कराते हैं. अगर आप उनसे उन companies का कांटेक्ट नंबर मांगेंगे तो आपको वो आपको मना नहीं करेंगे।

इस कांटेक्ट नंबर के जरिये पैकिंग का काम पाएं

भारत सरकार ने गरीब लोगों और महिलों को नौकरी दिलाने के लिए लिए एक कांटेक्ट नंबर जारी किया है जिसका इस्तेमाल करके आप घर बैठे पैकिंग का काम पाने के साथ साथ और भी कई तरह की नौकरियों के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं और उन jobs के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

भारत सरकार के द्वारा ये एक बहुत ही अच्छा मुहीम चलाया गया है और इसका इस्तेमाल करके कई सारे लोग घर बैठे job हासिल कर कर रहे हैं. अगर आप चाहते हैं की आपको भी घर बैठे पैकिंग का काम या फिर अन्य प्रकार की नौकरी आसानी से मिल जाए तो कांटेक्ट नंबर का इस्तेमाल जरूर करे.

आप कैसे इस Ghar baithe packing job contact number का इस्तेमाल करके WhatsApp पर कांटेक्ट करके नौकरी हासिल कर सकते हैं इसकी पूरी जानकारी हमने एक अलग पोस्ट में दी है, जिसे पढ़ने के बाद आप आसानी से इस तरीके का इस्तेमाल करके घर बैठे पैकिंग का काम या फिर अन्य तरह की नौकरी के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

कपड़े की दूकान से Ghar Baithe Packing Ka kaam पाएं

भारत में कपड़ों का बिज़नेस सबसे ज्यादा चलता है और हर जगह आपको कपड़ों की दुकानें मिल जाएगी। कपड़ों की दुकान में कपड़ें पैकिंग का काम करने वाले लोगों की बहुत जरूरत होती है क्यूंकि कपड़ों की दूकान में कपड़ें पैक किये और खोले जाते हैं जिसमें बहुत मेहनत लगता है. जब दुकानदार ज्यादा बड़े लेवल पर कपड़ें बेचता है तो उसके लिए मुश्किल हो जाता है कपड़ों को पैक करना और इसी का हल आप उस दूकानदार को दे सकते हैं.

 हेल्पर चाहिए (Helper Job Contact Number) हेल्पर की भर्ती

आप अपने एरिया में जितने भी बड़े कपड़ों के दूकान है उनके पास जाकर उनसे कह सकते हैं की, आपके पास जितने भी थोक में कपड़े आते हैं उनको पैक करने का काम आप कर सकते हैं. अगर किसी दूकान दार को जरूरत होगी तो वो आपको जरूर घर बैठे कपड़े पैकिंग का काम दे देगा।

कपड़े बनाने की फैक्ट्री से Ghar Baithe Packing Ka kaam पाएं

कपड़े बनाने वाली कंपनी से आप घर बैठे कपड़े पैकिंग करने का काम ले सकते हैं. आप कपड़े बनाने वाली फैक्ट्री में जाकर कह सकते हैं की हमारी एक पैकिंग की कंपनी है जहाँ पर हम चीजें पैक करने का काम करते हैं और हम आपके फैक्ट्री में बने हुए कपड़ों को भी कम पैसों में अच्छी तरह पैक करने का काम कर सकते हैं.

काफी कंपनी महंगे दाम देकर लोगों से कपड़े पैक करने का काम करवाती है तो आपका ऑफर कंपनी को जरूर पसंद आएगा। जिस कंपनी को आपके ऑफर में इंटरेस्ट होगा आपको वो कंपनी घर बैठे पैकिंग का काम जरूर देगी।

Packing के अलावा घर बैठे काम देने वाली कंपनी

अगर आप पैकिंग के काम के अलावा दूसरे घर बैठे काम कर सकते हैं तो कई कंपनी है जो घर बैठे अलग-अलग तरह के काम देती है जैसे जूते बनाने का काम, खाना बनाने का काम, घर बैठे ऑनलाइन काम, अत्यादि। 

अगर आप घर पर काम देने वाली कंपनी को ढूंढ रहे हैं तो इस विषय पर हमने एक अलग पेज में विस्तारपूर्वक जानकारी दी है जिसे आप पढ़ सकते हैं. इस पेज में आपको बताया गया है की कैसे आप अलग-अलग कंपनी के साथ partnership करके घर बैठे पैसे कमा सकते हैं.

कंपनी के साथ partnership करके घर बैठे पैसे कमाएं

घर बैठे और कौन कौन से काम कर सकते हैं (Ghar Baithe Kaam)

घर बैठे कई सारे काम उपलब्ध हैं, लेकिन कई लोग कर नहीं पाते हैं क्यूंकि उन्हें इन कामों को करने में मेहनत लगती है और घर पर ध्यान भी भटकता है. अगर आप लोगों के ऊपर यह बात लागू नहीं होती तो निचे दिए लिस्ट को पढ़े. 

1. घर बैठे सिलाई बुनाई का काम

महिलाओं के लिए घर बैठे ये काम बहुत अच्छा है और अगर आप एक महिला है तो घर बैठे सिलाई बुनाई का काम आसानी से कर सकती हैं. सिलाई बुनाई का काम हमेशा चलता रहता है और यह कभी ना ख़त्म होने वाला काम है. घर बैठे सिलाई का काम करके आप कम से कम 10,000 से 15,000 रूपए तो आसानी से कमा सकते हैं.

2. घर बैठे वीडियो बनाकर लाखों की कमाई

अगर आप बिना पैसे के 5 से 6 महीने काम कर सकते हैं तो आप आगे चलकर लाखों रूपए आसानी से कमा सकते हैं. आज कई ऐसे लोग हैं जो पढ़ना लिखना नहीं जानते हैं, लेकिन लाखों रूपये की कमाई कर रहे हैं.

यूट्यूब पर वीडियो बना कर आप आसानी से हर महीने लाखों रूपये की कमाई कर सकते हैं. अगर आपको खाना बनाना पसंद है तो आप खाना बनाते हुए वीडियो यूट्यूब पर डाल सकते हैं. अगर आप किसी चीज में भी माहिर हैं तो उसका वीडियो यूट्यूब पर डालकर लाखों में कमाई कर सकते हैं.

3. घर बैठे टीचर का काम

अगर आप पढ़े लिखे हैं तो आप छोटे – छोटे बच्चों को पढ़ा सकते हैं और महीने के 10,000 से 15,000 रूपए तक कमा सकते हैं.  

अगर आप एक बैच में 6 बच्चों को घंटे भर के लिए पढ़ाते हैं और हर बच्चे का फीस महीने के 500 रखते हैं तो आप एक महीने में 3000 रूपये कमाएंगे,  इसी प्रकार आप एक दिन में चार घंटे पढ़ाते हैं तो महीने के 12,000 रूपए तक कमा सकते हैं. दिन के सिर्फ चार घंटे काम करके आप महीने के 12,000 रुपए कमाएंगे।

4. Tiffin Service

अगर आपको खाना बनाना आता है तो आप घर बैठे टिफ़िन सर्विस शुरू कर सकते हैं. आप students और jobs करने वाले लोगों को टिफ़िन सर्विस दे सकते हैं. मेरे आस पास ही कई सारे paying guest सर्विस चलते हैं जहाँ पर रहने वाले लोग महीने के 6,000 रूपए से 10,000 रूपए सिर्फ टिफ़िन का देते हैं. 

अगर आप टिफ़िन सर्विस शुरू करते हैं तो आप घर पर खाना बनाकर महीने के 40,000 रूपए से 50,000 रूपए तक आसानी से कमा सकते हैं. बस आपको टिफ़िन सर्विस शुरू करने से पहले पूरी प्लानिंग बनानी है की कहाँ पर आपको सबसे ज्यादा टिफ़िन सर्विस लेने वाले मिल सकते हैं और आपके टिफ़िन सर्विस के प्राइस क्या होगा, अत्यादि। 

Tiffin service लेने वाले सबसे ज्यादा लोग आपको वहां मिलेंगे जहाँ पर paying guest रूम हो, फैक्ट्री हो, अत्यादि। ऐसे जगह पर आप अगर टिफ़िन सर्विस शुरू करते हैं तो आपका बिज़नेस बहुत अच्छी तरह चल पड़ेगा। 

निष्कर्ष: घर बैठे पैसे कमाना आपके लिए मुश्किल हो सकता है लेकिन नामुमकिन नहीं इसलिए कोशिश करते रहें और आपको एक दिन सफलता जरूर मिलेगी। इस पोस्ट में हमने आपको पैकिंग के काम से लेकर और भी कई काम बताएं हैं जिसे आप घर बैठे करके पैसे कमा सकते हैं. ऊपर दिए गए निर्देशों को फॉलो करें और आपको जरूर घर बैठे काम मिल जायेगा।

RELATED –


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *