RBSE CLASS 11TH HALF YEARLY CHEMISTRY PAPER 2022 -23

साल आखिरकार खत्म हो रहा है। क्रिसमस और नए साल की पूर्व संध्या कोने के आसपास है। लेकिन उस सारे उत्सव से पहले, एक बड़ा कदम हमारा इंतजार कर रहा है – सदाबहार अर्धवार्षिक परीक्षा। घबराने की बिल्कुल बात नहीं है। आपके पास अभी भी अपनी पढ़ाई के लिए पर्याप्त समय है। उस समय का अधिकतम उपयोग करने के लिए, आपको बेहतर और कुशलता से अध्ययन करना होगा। हमने नीचे कुछ सिद्ध उपयोगी टिप्स सूचीबद्ध किए हैं जो निश्चित रूप से परीक्षा के लिए आपकी तैयारी में सहायता करेंगे। इसकी जांच – पड़ताल करें।

1) 2 घंटे का नियम

अब, यह एक नियम है जिसे आपको हर हालत में मानना ​​होगा। कभी भी लगातार 2 घंटे से ज्यादा पढ़ाई न करें। पढ़ाई के दौरान आपके शरीर और दिमाग को आराम की जरूरत होती है। कभी न जलने के लिए ब्रेक लें।

2) लिखें और सीखें

जब आप लिखते और सीखते हैं, तो आपके भूलने की संभावना बहुत कम होती है। बेशक, इसमें थोड़ा अतिरिक्त समय लग सकता है, लेकिन यह पूरी तरह से इसके लायक है।

3) केवल समस्याओं को न पढ़ें

व्यावहारिक विषयों को हल करते समय कभी भी समाधान को पढ़ने और समझने का प्रयास न करें। हर बार एक समस्या का समाधान करें और आप भविष्य में कभी भी उस पर ठोकर नहीं खाएंगे। इससे आपकी गणना करने की गति में भी सुधार होगा।

4) बी / डब्ल्यू विषयों को शिफ्ट करें

यदि आप एक ही विषय का लंबे समय तक अध्ययन करते हैं, भले ही आप पर्याप्त ब्रेक लेते हैं, तो आपके बोर होने की पूरी संभावना है। इस बोरियत से निपटने का एकमात्र तरीका सीखने के दौरान विषयों के बीच बदलाव करना है।

5) रोज सुबह रिवीजन करें

हर सुबह, उठने के ठीक बाद, उन सभी भागों को दोहराएँ जो आपने पिछले दिन पढ़े थे। यह दिनचर्या आपके द्वारा पढ़ी गई हर चीज को आपके दिमाग में ताजा रखेगी।

6) स्वस्थ खाओ

एक स्वस्थ आहार हमेशा आवश्यक होता है। परीक्षा के समय तो यह और भी ज्यादा होता है। स्वस्थ शरीर ही कुशलता से कार्य करेगा। इसके अलावा, कोई भी परीक्षा के समय बीमार नहीं पड़ना चाहता।

7) अच्छी नींद लें

आपकी याददाश्त से लेकर संज्ञानात्मक कार्यों तक सब कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी अच्छी तरह सोते हैं। अपनी नींद से समझौता करना एक अच्छा विचार नहीं है, खासकर तब जब आप बहुत कुछ सीख रहे हों।

अर्धवार्षिक परीक्षा स्वयं का मूल्यांकन करने का सबसे अच्छा तरीका है। फाइनल से पहले शायद यह पहला बड़ा टेस्ट है। इस परीक्षा अवधि के दौरान इन युक्तियों का पालन करें और जब आप अपना परिणाम प्राप्त करें तो अपने लिए जादू देखें। अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए परीक्षाओं में सफलता प्राप्त करें।

हर चीज से ज्यादा, मन की शांति के साथ सर्दियों की छुट्टी मनाएं और अपने नए साल की शुरुआत अच्छी खबरों के साथ करें। अच्छा काम करते रहें और प्रेरित रहें। शुभकामनाएं!


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *