*पीडीएफ डाउनलोड के लिए नीचे जाएं* HELPER JOB EARN MONEY GET JOB

अगर आपको बड़े बड़े शहरों में हेल्पर की जॉब चाहिए और आपको पता नहीं है की उन हेल्पर की जॉब्स के लिए अप्लाई कैसे करें, उन जॉब्स को कैसे पाएं तो आप सही जगह पर आये हैं. इस पोस्ट में हमने बड़े बड़े शहरों और दूसरे देशों में हेल्पर की नौकरी के लिए कैसे अप्लाई करते हैं इसकी पूरी जानकारी प्रदान की है.

बड़े शहर जैसे दिल्ली में हेल्पर की नौकरी की अच्छी खासी सैलरी मिलती हैं और अगर दुसरे देशों की बात करें जैसे अमेरिका, जर्मनी, UAE के दुबई की तो इन देशों में तो हेल्पर की जॉब की और भी ज्यादा सैलरी दी जाती है. कई लोग जो पढ़ें लिखे नहीं भी होते हैं वो भी इन देशों में हेल्पर की नौकरी करके महीने के लाखों रूपए आसानी से कमा लेते हैं.

आज हम भारत के अंदर और दूसरे देशों में हेल्पर की नौकरी कैसे ली जाती है इसकी पूरी जानकारी देंगे और इन जॉब के विषय में विश्तार से बतायंगे। अगर आप भी यह नौकरी पाना चाहते हैं तो इस पोस्ट को अंत तक ध्यान से जरूर पढ़ें। इस जानकारी को पढ़ने के बाद आप जरूर एक अच्छी खासी हेल्पर की जॉब हासिल कर पाएंगे।

इन शहरों में हेल्पर की आवश्यकता है

दिल्ली भारत का एक ऐसा शहर हैं जहाँ पर हेल्पर की आवश्यकता सबसे ज्यादा रहती है. क्यूंकि दिल्ली भारत का बहुत बड़ा developing city है और यहाँ पर काम जोरों शोरों के साथ चलता रहता है इसलिए यहाँ पर हेल्पर की डिमांड भी काफी ज्यादा रहती है. भारत के अलग अलग हिस्सों से लोग आकर दिल्ली में बस्ते हैं और हेल्पर की जॉब करके अपना जीवन यापन करते हैं.

दिल्ली जैसे बड़े शहर में अलग अलग फील्ड में Helper Job की डिमांड रहती है जिसे करके आप महीने के अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.

SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 1DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 2DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 3DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 4DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 5DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 6DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 7DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 8DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 9DOWNLOAD PDF
SANJIV DESKWORK CLASS 10TH ENGLISH MODEL PAPER 10DOWNLOAD PDF

हेल्पर की नौकरी कितने प्रकार की होती है

क्या आपको पता है हेल्पर की नौकरी भी कई प्रकार के होते हैं जिसके हिसाब से salary कम ज्यादा होती है. जैसे अगर आप पर्सनल हेल्पर की नौकरी करते हैं तो आपकी सैलरी फैक्ट्री हेल्पर से ज्यादा होगी। फैक्ट्री में हेल्पर की नौकरी के लिए जहाँ आपको महीने के average 15,000 रूपए मिलेंगे वहीं पर्सनल हेल्पर की नौकरी में आपको 20,000 रूपए से 25,000 रूपए महीना आसानी से मिल जायेगा।

  • Factory Helper Job: फैक्ट्री हेल्पर जॉब में आपको फैक्ट्री में किये जाने वाले छोटे मोटे कामों को करना होता और आप यह काम supervisor के निगरानी में करते हैं. दिल्ली में फैक्ट्री हेल्पर की जॉब आसानी से मिल सकती है.
  • Personal Helper Job: पर्सनल हेल्पर की जॉब में आप किसी और व्यक्ति के लिए काम करते हैं. इस काम में आपको बताये हुए कामों को पूरा करना होता है, ये काम अलग अलग प्रकार के हो सकते हैं, सामान को एक जगह से दूसरे जगह ले जाना, घर के काम करना, अत्यादि।
  • Office Helper Job: ऑफिस हेल्पर की जॉब में आपको ऑफिस के छोटे मोटे कामों को करना होता है जैसे ऑफिस की साफ़ सफाई का काम, फाइल्स को एक स्थान से दुसरे स्थान लेकर जाना, स्टाफ को चाय देना, अत्यादि।

फैक्ट्री हेल्पर जॉब इन दिल्ली

अगर आप फैक्ट्री में हेल्पर की जॉब ढूंढ रहे हैं तो दिल्ली ऐसा शहर हैं जहाँ पर आपको आसानी से फैक्ट्री हेल्पर की जॉब मिल सकती हैं. फैक्ट्री हेल्पर की जॉब करने के लिए आपको पढ़े लिखे होने की कोई भी जरूरत नहीं होती है और इस जॉब में आपको डायरेक्ट भर्ती किया जाता है.

Delhi में फैक्ट्री हेल्पर की जॉब पाने के लिए सबसे पहले आपको ये देखना होगा की दिल्ली में कौन कौन से industrial area है. इंडस्ट्रियल एरिया में सबसे ज्यादा फैक्ट्री होती है और वहां पर लोगों को बहुत ही आसानी से फैक्ट्री हेल्पर की जॉब मिल जाती है.

नंबरदिल्ली फैक्ट्री एरिया का नाम
1Jhandewallan Flatted Factory
2Shahzada Bagh Indl. Area
3Rajasthan Udyog Nagar G.T. K Road
4SMA Co-op. Indl. Estate G.T. K Road
5SSI Indl. Area G.T.K road
6G.T. Karnal Road Indl. Area
7Okhla Indl. Area Ph.I, II & III
8Mohan Co-op Indl. Area
9
Najafgarh Road Indl. Area
10DLF & Kirti Nagar Indl. Area
11Tilak Nagar Indl. Area
12Anand Parbat Indl. Area
13Mayapuri Ph. I & II
14Naraina Indl. Area, Ph-I & II
15Udyog Nagar Rohtak Road
16Wazirpur Industrial Area
17Lawrence Road Indl. Area
18Mangolpuri Indl. Area Ph.I & II
19North of G.T. Road Shahdara & Jhilmil Indl. Area
20Friends Colony Indl. Area Shahdara
21Patparganj Indl. Area
22Narela Indl. Estate
23Bawana Indl. Estate
24Samaipur – Badli Indl. Area

दिल्ली में फैक्ट्री हेल्पर की जॉब पाने के लिए आप इन जगहों पर जा सकते हैं. यह सारे जगह इंडस्ट्रियल एरिया हैं जहाँ पर फैक्ट्री में सामान बनाने का काम सबसे ज्यादा किया जाता है. दिल्ली में आप दिल्ली की ऑफिसियल जॉब वेबसाइट का इस्तेमाल करके अलग अलग तरह के जॉब पा सकते हैं जिनमें से फैक्ट्री हेल्पर की जॉब भी शामिल है.

UAE दुबई में हेल्पर की नौकरी कैसे पाएं

UAE दुबई में हेल्पर की नौकरी कैसे पाएं
Photo Credit: Skillbee

Dubai में हेल्पर की नौकरी की बहुत ज्यादा डिमांड रहती है और वहां पर हेल्पर का काम करने वाले लोग भी बहुत कम होते हैं. दुबई में हेल्पर की जॉब करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं. दुबई की currency धीरम indian rupay के मुकाबले काफी ऊपर है और आपको सैलरी भी धीरम में मिलेगी। मतलब अगर आप दुबई में 5000 धीरम भी कमाते हैं तो ये रकम इंडिया में आपके 1 लाख रूपए से ऊपर होता हैं.

दुबई में हेल्पर की नौकरी करने के लिए सबसे पहले तो आपके पास Passport होना चाहिए। हेल्पर की जॉब देने वाली कंपनी की तरफ से सबसे पहले आपको visit visa दिया जाता है जो की 2 हफ्ते से कुछ महीने के लिए हो सकता है. अगर आप अच्छा काम करते हैं तो आपका ज्यादा समय का visa भी आसानी से बन जाता है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *